विराट कोहली का चौंकाने वाला फैसला,विश्व कप के बाद छोड़ देंगे भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे।

विराट कोहली का चौंकाने वाला फैसला,विश्व कप के बाद छोड़ देंगे भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। हालांकि वह एकदिवसीय और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। कोहली ने गुरुवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कप्तानी छोड़नी की जानकारी दी।

कोहली ने कहा कि उन्होंने इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा के साथ लंबी चर्चा की है कि उन्हें टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक बल्लेबाज और कप्तान के रूप में एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

कोहली ने ट्वीट किया,“मेरे करीबी लोगों, रवि भाई और रोहित, जो नेतृत्व समूह का एक अनिवार्य हिस्सा रहे हैं, के साथ बहुत चिंतन और चर्चा के बाद, मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी 20 विश्व कप के बाद टी-20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है।"

हालाँकि, कोहली ने पुष्टि की कि वह एक खिलाड़ी के रूप में भारतीय टी-20 टीम का हिस्सा बने रहेंगे।

कोहली ने कहा,"मैंने एक ही समय में सभी चयनकर्ताओं के साथ बीसीसीआई सचिव जय शाह और अध्यक्ष सौरव गांगुली से भी बात की है। मैं भारतीय क्रिकेट टीम की पूरी क्षमता से सेवा करना जारी रखूंगा।"

उन्होंने कहा,"मुझे टेस्ट, वनडे में भारत का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को जगह देने की जरूरत है।"

उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में पिछले 8-9 वर्षों में उनके 'अत्यधिक कार्यभार' और एक कप्तान के रूप में लगभग 5-6 वर्षों ने उन्हें महसूस किया कि उन्हें एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए 'एक स्थान' की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा,"कार्यभार को समझना एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है और पिछले 8-9 वर्षों में सभी 3 प्रारूपों में खेलने और पिछले 5-6 वर्षों से नियमित रूप से कप्तानी करने पर मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए खुद को स्थान देने की आवश्यकता है। मैंने टी20 कप्तान के रूप में अपने समय में टीम को सब कुछ दिया है और मैं आगे बढ़ने वाले बल्लेबाज के रूप में टी20 टीम के लिए ऐसा करना जारी रखूंगा।"

कोहली ने कहा, "मैं न केवल भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाग्यशाली रहा हूं बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर रहा हूं। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में मेरी यात्रा में मेरा समर्थन किया है।"

बता दें कि कोहली ने अब तक भारत के लिए 89 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं,जिसमें उन्होंने 28 अर्धशतकों की बदौलत 52.65 की औसत से 3159 रन बनाए हैं।