छात्रा ने कृषि थीम पर बनाई इको फ्रेंडली गणपति

मुंबई के मीरा रोड की रहने वाली एक छात्रा ने किसान थीम पर इको फ्रेंडली गणेश की मूर्ति बनाई है। उनके इस थीम को खूब सराहा जा रहा है।

छात्रा ने कृषि थीम पर बनाई इको फ्रेंडली गणपति

मुंबई। मुंबई के मीरा रोड की रहने वाली एक छात्रा ने किसान थीम पर इको फ्रेंडली गणेश की मूर्ति बनाई है। उनके इस थीम को खूब सराहा जा रहा है।

राजस्थान के अजमेर की मूल निवासी हनिषा हिम्मतसिंह शेखावत ने मीरा रोड स्थित अपने घर पर मिट्टी से बने किसान गणपति की स्थापना की है। हनिषा सिंह को यह विचार मुंबई में गणेशोत्सव के दौरान अलग-अलग थीम पर बनाई गई गणेश की प्रतिमाओं को देखकर आया। पर, हनिषा पर्यावरण की सुंदरता को बचाने के लिए प्लास्टर आफ पेरिस से गणेश प्रतिमा नहीं बनना चाहती थीं।

हनिषा ने दसवीं कक्षा में आते-आते खुद ही मिट्टी से गणपति की प्रतिमा बना ली और 5 साल से मिट्टी के गणपति बना रही हैं। प्रतिमा का घर पर ही विसर्जन करने के बाद इस मिट्टी में पौधा लगा देती हैं। हनिषा ने इस बार कृषि थीम पर घर की डाइनिंग टेबल को खेत जैसा दर्शाकर एक चारपाई पर अपनी फसल की रखवाली करते हुए गणपति बाप्पा की मूर्ति स्थापित की है। हनिषा और उनके परिवार ने पूरे विधि-विधान से गणपति बाप्पा की पूजा-अर्चना की। इस खास थीम के लिए हनिषा की खूब सराहना हो रही है।