देश की 54 प्रतिशत वयस्क आबादी ने लगवाया कोरोना से बचाव का टीका

देश की 54 प्रतिशत वयस्क आबादी ने लगवाया कोरोना से बचाव का टीका

नई दिल्ली,  देश में 54 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोरोना से बचाव का टीका दिया जा चुका है। 16 प्रतिशत वयस्क आबादी ने टीके की दोनों खुराक ले ली है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को नियमित प्रेसवार्ता में बताया कि देश की 54 प्रतिशत आबादी को कोरोना से बचाव का एक टीका दिया जा चुका है। 16 प्रतिशत आबादी ने टीके की दोनों डोज लगवा ली हैं। 99 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर ने टीके की पहली डोज ली है और 84 प्रतिशत ने दोनों डोज ली हैं। इसी तरह फ्रंटलाइन वर्कर का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। 80 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर ने टीके की दोनों खुराक ले ली हैं।

तीन राज्यों में शत प्रतिशत वयस्क आबादी ने लगवाया टीका

देश के दो राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश में शत प्रतिशत वयस्क आबादी को टीका लग चुका है। इसमें हिमाचल प्रदेश, दादरा नागर हवेली और सिक्किम शामिल है। इनमें 32 प्रतिशत आबादी ने टीके की दोनों डोज ली है।

इसी के साथ देश के 5 राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों में 85 प्रतिशत वयस्क आबादी ने कोरोना का एक टीका लगवा लिया है। इनमें मिजोरम, लक्ष्यद्वीप, दमन- दीव, त्रिपुरा और लद्दाख शामिल है।

राजेश भूषण ने बताया कि अगस्त के महीने में कोरोना रोधी टीके की 18 करोड़ 38 लाख डोज दी गई। इस महीने में हर दिन औसतन 59.29 लाख टीके लगाए गए। अगस्त के अंतिम सप्ताह में प्रतिदिन 80 लाख से ज्यादा डोज लगाए गए और दो दिन तो एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए।